.
.

सन्मान धन योजना के तहत घरेलू कामगारों को मिलेंगे 10,000 रुपये | Sanman Dhan Yojana Maharashtra 2022

5/5 - (1 vote)

Sanman Dhan Yojana Maharashtra 2022 | राज्य में घरेलू कामगार के रूप में काम करने वाले पंजीकृत घरेलू कामगार और जिनकी आयु 55 वर्ष पूरी हो चुकी है, उन्हें राज्य सरकार के श्रम विभाग के माध्यम से दस हजार रुपये का वित्तीय लाभ मिलेगा , श्रम मंत्री ने कहा डॉ. सुरेश खाड़े।

सन्मान धन योजना महाराष्ट्र 2022

चेंबूर में मजदूरों के लिए ‘जागर मुंबइचा’ अभियान के तहत भाउबीज मेले का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में प्रदेश के श्रम मंत्री एवं सांगली के पालक मंत्री डॉ. सुरेश खाड़े, विधायक अधिवक्ता आशीष शेलार, सावित्रीबाई फुले घरेलू कामगार संघ के संस्थापक-अध्यक्ष सुभाष मराठे, पार्षद आशाताई मराठे सहित अन्य उपस्थित थे.

Samman-Dhan-Yojana Maharashtra

घरेलू कामगार हमारे परिवार का हिस्सा हैं। एकल परिवार प्रणाली और बदलती जीवन शैली में परिवार में उनका बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। इसके चलते इन घरेलू कामगारों के जीवन स्तर को और अधिक आर्थिक और सामाजिक रूप से ऊपर उठाने के लिए सरकार के स्तर पर अनेक प्रयास किए जा रहे हैं।

Sanman Dhan Yojana Maharashtra 2022

इसके लिए सरकार ने महाराष्ट्र घरेलू कामगार कल्याण बोर्ड की स्थापना की है। इस बोर्ड के माध्यम से पंजीकृत श्रमिकों को वित्तीय लाभ दिया जाता है। भविष्य में पंजीकरण का शुल्क नाम मात्र का होगा और इसके साथ ही घरेलू कामगार जो जीवन भर लोगों की सेवा करते हैं और समाज का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, उन सभी पंजीकृत श्रमिकों के लिए जो 55 वर्ष से अधिक आयु के हैं, सम्मान धन योजना के तहत सरकार द्वारा 10 हजार रुपये का आर्थिक लाभ दिया …

किसे मिलेंगे 10 हजार रुपये?

किसानों के लिए यह अच्छी खबर है। क्योंकि घरेलू कामगार के रूप में 55 वर्ष की आयु पूरी कर चुके किसान या आम नागरिक ऐसे पंजीकृत श्रमिकों को 10 हजार रुपये की राशि मिलेगी. सन्मान धन योजना (Sanman Dhan Yojana) के तहत पंजीकृत श्रमिकों को 10 हजार रुपये मिलेंगे। श्रम मंत्री डॉ. सुरेश खाड़े ने यह जानकारी दी है.

क्यों लिया गया फैसला?

सरकार आर्थिक रूप से घरेलू कामगारों के जीवन को बेहतर बनाने की कोशिश कर रही है। यही कारण है कि सरकार ने महाराष्ट्र घरेलू कामगार कल्याण बोर्ड की स्थापना की है। इस बोर्ड द्वारा पंजीकृत श्रमिकों को वित्तीय लाभ दिया जाता है। 55 वर्ष की आयु पूरी कर चुके घरेलू कामगारों को 10 हजार रुपये दिए जाएंगे।

जिला परिषद योजना ऑनलाइन आवेदन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें 

Share this:

Leave a Comment