यूपी राशन कार्ड आवेदन 2024


उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य नागरिको की खाद्य पूर्ति के लिए यूपी राशन कार्ड 2024 आवेदन की सुविधा दी जा रही हैं। यूपी राशन कार्ड 2024 के माध्यम से राज्य के गरीब और निम्न वर्ग के नागरिको को रियायती दरों पर खाद्य सामग्री वितरित की जाएगी। हम आपको बातएंगे कि यूपी राशन कार्ड क्या हैं ? यूपी राशन कार्ड आवेदन करने की पात्रता क्या हैं ?

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2024 आवेदन करने के किन आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी ? और सबसे महत्वपूर्ण बात कि किस प्रकार आप यूपी राशन कार्ड 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ? इन जरूरी जानकारियों के विषय हम आपको इस लेख के माध्यम से सम्पूर्ण सूचना प्रदान करेंगे।

यूपी राशन कार्ड 2021 आवेदन राशन कार्ड सूची स्टेटस

यदि आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी है और नया यूपी राशन कार्ड 2024 का आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आप इस लेख में दी गई पूरी जानकारी पढ़ें। हम आपको बताएंगे कि प्रकार आप अपने यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और आवेदन स्टेटस कैसे देख सकते हैं ? हम आपको राशन कार्ड लिस्ट देखने की प्रक्रिया भी पूर्ण विस्तार से बताएंगे। उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2024 आवेदन, स्टेटस, राशन कार्ड सूची से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे लेख को ध्यानपूर्वक पढ़िए।

यूपी शादी अनुदान योजना

यूपी राशन कार्ड क्या है ?

प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के लोगो को यूपी राशन कार्ड प्रदान किये जाते हैं। यह कार्ड तीन प्रकार के होते हैं -एपीएल, बीपीएल और एएवाई। जिनका वितरण वर्ग के आधार पर किया जाता हैं। Uttar Pradesh New Ration Card सार्वजनिक वितरण प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। राशन कार्ड धारको को उचित मूल्य की दूकान के माध्यम से सरकार निम्न दर पर खाद्य सामग्री प्रदान करती हैं। इस राशन कार्ड को नागरिक अपनी पहचान के लिए भी उपयोग में ला सकते हैं। राशन कार्ड किसी भी व्यक्ति की पहचान का एक सत्य प्रमाण होता हैं।

Uttar Pradesh Ration Card 2024 Highlights

यूपी राशन कार्ड से जुडी कुछ मुख्य सूचनाओं के विषय में हम आपको इस तालिका के माध्यम से सूचित कर रहें हैं। इन विशेष तथ्यों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गयी तालिका में दी गयी सूचना पढ़ सकते हैं –

आर्टिकल का नाम यूपी राशन कार्ड 2024
राज्य का नाम उत्तर प्रदेश
विभाग का नाम खाद्य एवं रसद विभाग,उत्तर प्रदेश
केटेगरी राशन कार्ड
उद्देश्य क्या हैं नागरिको की खाद्य आपूर्ति
लाभार्थी कौन होंगे राज्य में समस्त नागरिक
वर्तमान साल 2024
आधिकारिक वेबसाइट लिंक fcs.up.gov.in
UP Ration Card Aavedan Form

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के उद्देश्य/लक्ष्य क्या है ?

सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी नागरिको को राशन कार्ड पर कम/रियायती दरों पर दिए जाने वाले खाद्य सामग्री/राशन की सुविधा प्रदान करना हैं ,जिससे कि नागरिको को कुछ राहत मिल सकें। बीपीएल राशन कार्ड धारक परिवारों के बच्चों को इस राशन कार्ड के माध्यम से छात्रवृत्ति आदि की सुविधा भी दी जाती हैं और Uttar Pradesh Ration Card 2024 के माध्यम से राज्य के सभी नागरिक सरकार द्वारा चलाई गयी विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ भी उठा सकते हैं।

सरकार द्वारा राशन कार्ड का आवेदन करने की सुविधा ऑनलाइन कर दिए जाने से नागरिको को काफी हद तक सहायता मिली हैं क्योंकि ऑनलाइन आवेदन करने से नागरिको के समय की बचत हो जाती हैं और उन्हें अधिक व्यय भी वहन नहीं करना पड़ता हैं।

राशन कार्ड के प्रकार

राज्य सरकार द्वारा नागरिको को वर्गों के आधार पर राशन कार्ड उपलब्ध कराये जाते हैं। उत्तर प्रदेश राशन कार्ड का वितरण उनकी आय के आधार पर किया जाता है। ये राशन कार्ड तीन प्रकार के होते हैं जिनके आधार पर ही नागरिको को कम दरों पर राशन दिया जाता हैं। आइये देखते हैं –

  1. APL राशन कार्ड – एपीएल राशन कार्ड उन नागरिको को दिए जाते हैं जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहें हैं। एपीएल राशन कार्ड धारको को प्रति माह सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत 15 किलो राशन उपलब्ध कराया जाता है।
  2. BPL राशन कार्ड – बीपीएल राशन कार्ड राज्य के उन लोगो को प्रदान किये जाते हैं वे लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहें हैं। उत्तर प्रदेश राज्य में बीपीएल राशन कार्ड धारको को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत प्रति माह 25 किलो राशन दिया जाता हैं।
  3. AAY राशन कार्ड – एएवाई (अन्तोदय) राशन कार्ड राज्य के उन लोगो को दिया जाता हैं जो निम्न वर्ग के अंतर्गत आते हैं और इस राशनकार्ड धारकों को प्रति माह सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत 35 किलो राशन दिया जाता हैं।

यूपी राशन कार्ड के लाभ एवं विशेषताएं

क्या आप जानते हैं राज्य के नागरिक राशन कार्ड के माध्यम से कौन कौन से लाभ प्राप्त कर सकते हैं ? हम आपको नीचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के माध्यम से यूपी राशन कार्ड के आवश्यक लाभों एवं विशेषताओं के बारे में बताने जा रहें हैं। देखिये –

  1. स्कूल में प्रवेश के समय आप यूपी राशन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
  2. विद्यार्थी छात्रवृत्ति का आवेदन करने के लिए भी राशन कार्ड का उपयोग करते हैं।
  3. सरकारी नौकरी में कुछ छूट के लिए भी आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
  4. यूपी राशन कार्ड आर्थिक स्थिति और आय के आधार पर बनाये जाते हैं।
  5. राशन कार्ड का उपयोग करके लाभार्थी उचित मूल्य की दूकान से रियायती दरों पर खाद्य सामग्री ले सकते हैं।
  6. राशन कार्ड का उपयोग उत्तर प्रदेश नागरिक ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य दस्तावेज बनाने में भी कर सकते हैं।
  7. राज्य के गरीब एवं कमजोर वर्ग के लोग सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली खाद्य वस्तुओं को खरीद सकते हैं जैसे; गेहूं, चावल, चीनी, केरोसिन, आदि।

यूपी राशन आपूर्ति से सम्बंधित जानकारी

कुल राशन कार्ड 3.59 करोड़
लाभार्थी14.78 करोड़
लाभार्थी आधार सीडिंग (वेलिडेशन)14.62 करोड़
उचित दर विक्रेता79711
राशन वितरण6.82 लाख मी० टन

Uttar Pradesh Ration Card आवेदन हेतु आवश्यक पात्रता

उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिको को यूपी राशन कार्ड का आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यकता पात्रता एवं शर्तों को पूरा करना होगा। पात्रता को पूरा करने के बाद ही उम्मीदवार राशन कार्ड से मिलने वाले लाभ प्राप्त कर सकते हैं –

  • परिवार का मुखिया या वयस्क व्यक्ति ही राशन कार्ड के के लिए आवेदन करने का पात्र हो सकता हैं।
  • आवेदनकर्ता की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए, तभी वह राशन कार्ड के लिए पात्र होगा।
  • आवेदन कर्ता के पास आधारकार्ड होना अनिवार्य होगा।
  • नव विवाहित जोड़े राशन कार्ड के लिए आवेदन क्र पात्र होंगे।
  • आवेदनकर्ता गरीबी रेखा से नीचे या गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहा हों।
  • आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य के स्थायी निवासी होना अनिवार्य होगा।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड आवेदन हेतु प्रमुख दस्तावेज

जो उम्मीदवार Uttar Pradesh Ration Card 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन सभी को इन सभी दस्तावेजों के आधार पर ही राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म भरना होगा। यदि किसी उम्मीदवार के पास निम्न में से किसी भी दस्तावेज का अभाव हैं तो उन्हें आवेदन फॉर्म नहीं भरा जायेगा। तो ऐसी स्थिति उत्पन्न होने से पहले ही उम्मीदवार अपने सभी दस्तावेज तैयार कर लें –

  • परिवार के मुखिया की दो पासस्पोर्ट साइज फोटो
  • परिवार के मुखिया के बैंक पास बुक के प्रथम पृष्ठ की छायाप्रति
  • मुखिया के आधार कार्ड की छायाप्रति
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पारिवारिक आय विवरण
  • परिवार के सभी सदस्यों की आधार कार्ड संख्या
  • बिजली का बिल या गैस कनेक्शन की स्थिति

यूपी राशन कार्ड ऑफलाइन आवेदन कैसे करें – UP Ration Card Aavedan Form

आवेदनकर्त्ता ध्यान दें यदि आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड का ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको Uttar Pradesh Ration Card का ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया कुछ स्टेप्स के द्वारा बता रहें हैं। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं आइये देखते हैं –

  • Uttar Pradesh Ration Card का आवेदन करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। आप नीचे दिए गए चित्र में आसानी से देख सकते हैं-
    up ration card 2021 status list
  • होम पेज पर आपको मेन्यू डाउनलोड फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने फॉर्म डाउनलोड करने हेतु ये दो विकल्प राशन कार्ड आवेदन प्रपत्र ग्रामीण क्षेत्र हेतु /नगरीय क्षेत्र हेतु आएंगे आपको अपनी आवश्यकता अनुसार सेवा का चयन करना होगा।
  • चयन करने के बाद आपकी स्क्रीन पर आवेदन प्रपत्र आ जायेगा।
  • आपको यह प्रपत्र पीडीएफ फाइल के रूप में डाउनलोड करने के लिए ऊपर दिए गए सेव के विकल्प पर क्लिक करके सेव करना होगा। अब आपका आवेदन फॉर्म डाउनलोड हो जायेगा।
  • आपको आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी सही सही भरकर सभी जरूरी दस्तावेज फॉर्म के साथ संलग्न करने होंगे।
  • फॉर्म पूरी तरह से तैयार करने के बाद आपको अपने नजदीकी खाद्य सुरक्षा विभाग में जमा कर देना हैं।
  • इस प्रकार आपकी ऑफलाइन राशन कार्ड आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती हैं।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

उम्मीदवार ध्यान दें यदि आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड का ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताये गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। Uttar Pradesh Ration Card अप्लाई फॉर्म भरने की प्रोसेस हम आपको कुछ स्टेप्स द्वारा बता रहे हैं। ये स्टेप्स निम्न प्रकार हैं-

  • Uttar Pradesh Ration Card का आवेदन करने के उम्मीदवार सबसे पहले इस edistrict.up.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। जैसा की आप नीचे दिए गए चित्र में आसानी से देख सकते हैं –up ration card aavedan 2021
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज आ जायेगा।
  • यहाँ आपको ऊपर दिए गए इ डिस्ट्रिक्ट लॉगिन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने इ डिस्ट्रिक्ट लॉगिन डैशबोर्ड आ जायेगा। आपको इसमें लॉगिन टाइप का चयन करना होगा।
  • उसके बाद आपको इ डिस्ट्रिक्ट द्वारा दिए गए यूजर नाम और पासवर्ड दर्ज करने होंगे और कैप्चा कोड दर्ज करें। और लॉगिन के बटन पर क्लिक कर दें। आपकी आईडी लॉगिन हो जाएगी।
  • इसके आप आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको विभिन्न सेवाओं के ऑप्शन दिखाई देंगे। आपको इंटीग्रेटेड डिपार्टमेंट सर्विसेज के अनुभाग में जाकर Apply For Integrated Services पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने Integrated Services के बहुत से Department आ जायेंगे आपको Food and Civil Supplies (Ration Card) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने खाद्य एवं रसद विभाग पेज खुलेगा जिसमे आपको NFSA के विकल्प क्लिक करना हैं।
  • अब आपके सामने राशन कार्ड आवेदन, संशोधन और प्रिंट करने के विकल्प दिखाई देंगे। आपको नया प्रविष्टि (गृहस्थी) का चयन करना हैं। जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा।
  • इस पेज पर आपको अपने जिले और क्षेत्र का चयन करना होगा और आगे बढ़ें के बटन पर क्लिक कर दें।
  • उसके बाद एक नया पेज खुलेगा यहाँ आप अपना आय प्रमाण पत्र विवरण जैसे – एप्लीकेशन नंबर और सर्टिफिकेट आईडी भरकर आगे बढ़ें के बटन पर क्लिक कर दें
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुलेगा। यहाँ आपको बेसिक डिटेल्स, फैमिली डिटेल्स, एड्रेस डिटेल्स और बैंक डिटेल्स दर्ज करनी होंगी। सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरें और उसके बाद सुरक्षित करें के बटन पर क्लिक कर दें।
  • आपका राशन कार्ड नंबर जेनेरेट होकर आ जायेगा आप इसको सेव कर सकते हैं लिखकर सुरक्षित रख सकते हैं।
  • इसके बाद आपको प्रिंट करें के विकल्प पर जाना हैं और आवेदन फॉर्म को फाइनल लॉक कर देना हैं।
  • आपको पावती रसीद के विकल्प पर जाना होगा और राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा इसके बाद एक स्लिप आ जाएगी आपको इसे प्रिंट कर लेना हैं और अपने पास सुरक्षित रख लेना हैं।

यूपी राशन कार्ड पात्रता सूची कैसे देखें ?

आवेदक उत्तर प्रदेश राशन कार्ड पात्रता सूची खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आसानी से देख सकते हैं जिसकी प्रोसेस हमने आपको नीचे दिए गए स्टेप्स के माध्यम से विस्तारपूर्वक बतायी हैं। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड पात्रता सूची देख सकते हैं –

  1. उम्मीदवार को राशन कार्ड सूची देखने के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  3. यहाँ आपको राशन कार्ड पात्रता सूची का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  4. क्लिक करते ही आपके सामने NFSA राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा की पात्रता सूची आ जाएगी। जैसा की नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है।
    उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2021
  5. इस सूची में आपको अपने जिले नाम पर क्लिक करना होगा।
  6. क्लिक करते ही आपके सामने आपके जिले के नगर और क्षेत्र की सूची खुल जायेगा। उत्तर प्रदेश राशन कार्ड स्टेटस 2021
  7. आप जिस क्षेत्र से हैं आपको उस क्षेत्र का चयन करना होगा।
  8. चयन करते ही आपके सामने आपके जिले के सभी ग्राम पंचायत की लिस्ट आ जाएगी।
  9. इसके बाद आपको अपनी ग्राम पंचायत के नाम पर क्लिक करना होगा।
  10. क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर दुकानदार, राशन कार्ड, लाभार्थी, अन्तोदय राशन कार्ड संबंधी समस्त जानकारी आ जाएगी। आप नीचे दिए गए चित्र में देख सकते -हैं
    यूपी राशन कार्ड आवेदन 2021
  11. इसके बाद आपके राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखने के लिए आपको राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया हैं –यूपी राशन कार्ड सूची
  12. आपको इस सूची में अपना नाम ढूंढ़ना होगा और अपना राशन कार्ड पूर्ण विवरण देखने के लिए आपको अपनी डिजिटाइज्ड राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करना होगा। यूपी राशन कार्ड स्टेटस सूची 2021
  13. क्लिक करते ही आपका राशन कार्ड सम्पूर्ण विवरण आपके सामने आ जायेगा।
  14. इस प्रकार आपकी यह प्रक्रिया समाप्त हो जाती हैं।

Uttar Pradesh Ration Card ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें ?

क्या आप जानते हैं कि उत्तर प्रदेश राशन कार्ड को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ? अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं हैं क्योंकि हम आपको यूपी राशन कार्ड डाउनलोड करने की प्रोसेस कुछ सिंपल से स्टेप्स द्वारा बता रहें हैं। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना राशन कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। आइये देखते हैं दिए गए स्टेप्स के जरिये –

  • लाभार्थी राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज आ जायेगा। आपको महत्वपूर्ण लिंक में दिए गए राशन कार्ड की पात्रता सूची में खोजे के विकल्प पर क्लिक करना हैं।
  • क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म आ जायेगा।
  • राशन कार्ड पात्रता सूची देखने के लिए आपके सामने दो विकल्प आ जायेंगे। राशन कार्ड संख्या से खोजे या राशन कार्ड विवरण से खोजें। आपको अपनी आवश्यकता अनुसार विकल्प का चयन करना होगा।
  • चयन करने के बाद आपको पूछी गयी जानकारी फॉर्म में दर्ज करके खोजें के बटन पर क्लिक करना हैं।
  • अगले पेज में आपके सामने आपके राशन कार्ड में दर्ज सारी जानकारी विवरण आ जायेगा
  • आपको इस विवरण की जाँच करनी होगी जैसे सदस्यों के नाम और संख्या आदि।
  • इसके बाद आप राशन कार्ड को डाउनलोड करके इसका प्रिंट निकाल सकते हैं।
उत्तर प्रदेश राशन कार्ड पर वितरित खाद्य पदार्थ एवं मूल्य
  1. गेहूं
  2. चावल
  3. चीनी
  4. केरोसिन
क्रम
संख्या
खाद्यान्नएपीएल
राशन कार्ड
बीपीएल
राशन कार्ड
अंत्योदय
राशन कार्ड
1 चावल8.30(ग्रेड ए)
2 7.95 (सामान्य)5.65 3.00
3 गेहूं6.104.152.00
4 मोटा अनाज4.503.001.50

राशन कार्ड संशोधन के लिए आवश्यक दस्तावेज

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड में संशोधन करने के लिए निम्न दस्तावेजों की जरूरत होगी जिनके बारे में हमने आपको नीचे दी गयी सूची के माध्यम से सूचित किया हैं –

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड -यदि किसी व्यक्ति का नाम जोड़ना हैं तो
  • प्रमाण पत्र (गलत जानकारी से संबंधित प्रमाण पत्र )
  • आवेदन विभागीय प्रपत्र ख
  • जन्म प्रमाण पत्र

Uttar Pradesh Ration Card में संशोधन कैसे करें ?

ध्यान देने योग्य बातें यदि आपके राशन कार्ड में किसी प्रकार की कोई भी सूचना गलत हो गयी हैं और आप उसे ठीक करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताई गयी प्रोसेस के के माध्यम से अपने उत्तर प्रदेश राशन कार्ड में संशोधन कर सकते हैं। आइये देखते हैं नीचे दिए गए स्टेप्स के माध्यम से –

  • Uttar Pradesh Ration Card में संशोधन करने के लिए लाभार्थी अपने ब्लॉक, आरटीपीएस कार्यालय या जिला आपूर्ति अधिकारी के पास जाएं।
  • इसके बाद आपको वहां से राशन कार्ड करेक्शन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • करेक्शन फॉर्म लेने के बाद आपको यह फॉर्म ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • इसके बाद आपको जरूरी दस्तावेज फॉर्म के साथ संलग्न करने होंगे।
  • फॉर्म पूरी तरह से तैयार होने के बाद आपको जहाँ से आपने फॉर्म लिया होगा वहीं जमा कर दें।
  • आपका फॉर्म अपडेट होने के बाद आपके राशन कार्ड में जानकारी सही हो जाएँगी।
  • इस प्रकार आपके राशन कार्ड संशोधन प्रक्रिया समाप्त हो जाती हैं।
मोबाइल एप्प कैसे डाउनलोड करें ?

आवेदनकर्त्ता ध्यान दें यदि आप यूपी खाद्य मोबाइल एप्प डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बतायी गयी प्रक्रिया के अनुसार आसानी से यह मोबाइल एप्प डाउनलोड कर सकते हैं। आपूर्ति मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए आपके पास एंड्राइड मोबाइल फ़ोन होना चाहिए। आइये देखते है कैसे डाउनलोड कर सकते हैं इस मोबाइल एप्प को –

  • राशन कार्ड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार अपने फ़ोन के गूगल प्ले स्टोर पर टैप करें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर गूगल प्ले स्टोर खुल जायेगा। जैसा कि आप नीचे दिए गए चित्र में आसानी से देख सकते हैं।
    यूपी राशन कार्ड 2021 आवेदन सूची  स्टेटस
  • उसके बाद आपको ऊपर सर्च बार के ऑप्शन में APURTI APP टाइप करके सर्च पर टैप करना होगा।
  • सर्च करते ही आपके सामने आपूर्ति एप्प का आइकन आ जायेगा।
  • आपको सबसे ऊपर वाले एप्प के आइकन पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद अपने सामने एप्प इनस्टॉल करने का ऑप्शन आएगा।
  • आपको INSTALL के ऑप्शन पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद आपूर्ति एप्प डाउनलोड हो जाएगी।
  • और आपके सामने एप्प ओपन करना का ऑप्शन आएगा।
  • अब आप इस एप्प का इस्तेमाल कर सकते हैं।
शिकायत दर्ज कैसे करें ?
  1. शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in में प्रवेश करना होगा।
  2. उसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा आपको यहाँ दिए गए ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें के लिंक पर क्लिक करना हैं।
  3. क्लिक करते ही आपके सामने कॉल सेंटर लॉगिन डैशबोर्ड खुल जायेगा आपको नीचे दिए गए शिकायत दर्ज करें के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।
  4. क्लिक करते ही अब आपके सामने शिकायत दर्ज करने हेतु फॉर्म आ जायेगा। आप नीचे दी गयी इमेज में देख सकते हैं –
    up ration card aavedan 2021
  5. इसके बाद आपको इस फॉर्म में शिकायत कर्ता का परिचय और शिकायत का विवरण दोनों प्रकार की जानकारी दर्ज करें।
  6. उसके बाद दिए गए कोड को बॉक्स में भरें और दर्ज करें के बटन पर क्लिक कर दें।
  7. इस प्रकार आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।
शिकायत की स्थिति कैसे देखें ?
  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज आ जायेगा।
  • यहाँ आपको ऑनलाइन शिकायत दर्ज करे के लिंक पर क्लिक करना हैं।
  • जिसके बाद आपके सामने कॉल सेंटर लॉगिन डैशबोर्ड आ जायेगा।
  • यहाँ आपको नीचे दिए गए शिकायत की वर्तमान स्थिति देखें पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा आप नीचे दी गयी इमेज में देख सकते हैं। ration card up 2021 aavedan, soochi, status
  • आपको इस फॉर्म में अपना शिकायत नंबर दर्ज करना होगा।
  • अंत में आपको प्रदर्शित करें के बटन पर क्लिक कर देना हैं।
  • इसके बाद आपकी शिकायत की वर्तमान स्थिति आपके सामने आ जाएगी।

Uttar Pradesh Ration Card 2024 संबंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

Uttar Pradesh Ration Card की आधिकारिक वेबसाइट क्या हैं ?

यूपी राशन कार्ड खाद्य एवं रसद आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in हैं। इस वेबसाइट पर जाकर आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड से जुडी समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

राशन कार्ड जारी होने की जानकारी आवेदन को किस माध्यम से दी जाती है ?

राशन कार्ड जारी होने की जानकारी आवेदनकर्ता को उसके मोबाइल नंबर पर एस एम एस के माध्यम से दी जाती हैं।

उत्तर प्रदेश राज्य में कितने प्रकार के राशन कार्ड बनाये जाते हैं ?

राज्य में तीन प्रकार के राशन कार्ड -APL, BPL और AAY ये राशन कार्ड आवेदकों को प्रदान किए जाते हैं।

यूपी राशन कार्ड आवेदन के लिए कौन सा एप्प उपलब्ध हैं ?

यूपी राज्य के नागरिको के लिए सरकार ने आपूर्ति एप्प उपलब्ध कराया हैं। इस एप्प को आप अपने एंड्राइड मोबाइल फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

आपूर्ति मोबाइल एप्प डाउनलोड करने की प्रक्रिया क्या हैं ?

यह मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए आपको आपने फ़ोन के गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा। उसके बाद सर्च बार में आपूर्ति एप्प टाइप करे और सर्च करें। आपके सामने आपूर्ति एप्प का आइकन आ जायेगा। इस आइकॉन पर टैप करें इनस्टॉल का ऑप्शन आएगा। अब इनस्टॉल के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। आपकी आपूर्ति एप्प डाउनलोड हो जाएगी।

यूपी राशन कार्ड आवेदन फॉर्म/एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ?

फॉर्म डाउनलोड करने के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये। मेनू में आपको डाउनलोड फॉर्म का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे नगरीय क्षेत्र डी=हेतु फॉर्म ग्रामीण क्षेत्र हेतु फॉर्म आपको अपनी आवश्यकता अनुसार चयन करे फॉर्म खुल जायेगा उसके बाद ऊपर सेव के ऑप्शन पर क्लिक करके फॉर्म को सेव कर लें।

राशन कार्ड का आवेदन करने के किन आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी ?

यूपी राज्य का राशन कार्ड का एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजी की जरूरत होगी जैसे कि -परिवार के मुखिया की दो पासस्पोर्ट साइज फोटो
परिवार के मुखिया के बैंक पास बुक के प्रथम पृष्ठ की छायाप्रति
मुखिया के आधार कार्ड की छायाप्रति
मूल निवास प्रमाण पत्र
पारिवारिक आय विवरण
परिवार के सभी सदस्यों की आधार कार्ड संख्या
बिजली का बिल या गैस कनेक्शन की स्थिति, आदि

APL, BPL और AAY की FULL FORM क्या हैं ?

इनकी फुल फॉर्म निम्न प्रकार हैं –
APL- Above Poverty Line
BPL- Below Poverty Line
AAY- Antodaya Anna Yojana

राशन कार्ड के आवेदन किये जाने के कितने समय बाद कार्यवाही करने का प्रावधान हैं ?

नए राशन कार्ड या पुराने राशन कार्ड में संशोधन के लिए आवेदन के बाद 30 दिन के भीतर कार्यवाही किये जाने का प्रावधान हैं।

यूपी राशन कार्ड कैसे चेक करें ?

आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना यूपी राशन कार्ड चेक कर सकते है।

यूपी राशन कार्ड ऑफलाइन आवेदन कैसे किया जा सकता है ?

आप उत्तर प्रदेश की खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकाल लें। इसके बाद फॉर्म को भरें और सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स फॉर्म के साथ जोड़ें और संबंधित विभाग में जमा करवा दें। इस तरह से आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते है।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड से संबंधित हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड से संबंधित हेल्पलाइन 1800 1800 150 है। इस नंबर पर सम्पर्क करके आप यूपी राशन कार्ड से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको यूपी राशन कार्ड 2024 से जुडी समस्त महत्वपूर्ण सूचनाओं से अवगत कराने का प्रयास किया हैं। यदि आपको Uttar Pradesh Ration Card से जुडी अन्य कोई भी सूचना प्राप्त करनी हैं तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते हैं। आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य किया जायेगा। आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी। राशन कार्ड से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस 1800 1800 150 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकती हैं।

Related Posts –

Leave a Comment